Home » , » कोठारी आयोग 1964 ( दौलतसिंह कोठारी शिक्षा आयोग )

कोठारी आयोग 1964 ( दौलतसिंह कोठारी शिक्षा आयोग )

कोठारी आयोग की नियुक्ति जुलाई, 1964 ई. में डॉक्टर दौलतसिंह कोठारी की अध्यक्षता में की गई थी। इस आयोग में सरकार को शिक्षा के सभी पक्षों तथा प्रकमों के विषय में राष्ट्रीय नमूने की रूपरेखा, साधारण सिद्वान्त तथा नीतियों की रूपरेखा बनाने का सुझाव दिया गया। कोठारी आयोग ने प्राथमिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा और उच्च अर्थात विश्वविद्यालयी शिक्षा के लिए महत्त्वपूर्ण सुझाव दिये।
प्रमुख सुझाव
कोठारी आयोग भारत का ऐसा पहला शिक्षा आयोग था, जिसने अपनी रिपार्ट में सामाजिक बदलावों के मद्देनज़र कुछ ठोस सुझाव दिए। आयोग के अनुसार समान स्कूल के नियम पर ही एक ऐसी राष्ट्रीय व्यवस्था तैयार हो सकती है, जहाँ सभी वर्ग के बच्चे एक साथ पढ़ेंगे। अगर ऐसा नहीं हुआ तो समाज के उच्च वर्गों के लोग सरकारी स्कूल से भागकर प्राइवेट स्कूलों का रुख़ करेंगे और पूरी प्रणाली ही छिन्न-भिन्न हो जाएगी। आयोग ने जो सुझाव दिए, वे निन्मलिखित थे-
1.            शिक्षा के अनिवार्य अंग के रूप में समाज सेवा और कार्य अनुभव, जिसमें हाथ से काम करने तथा उत्पादन अनुभव सम्मिलित हों, आरम्भ किए जाएँ।
2.            माध्यमिक शिक्षा को व्यवासायिक बनाने पर बल दिया गया।
3.            शिक्षा के पुनर्निर्माण में कृषि, कृषि में अनुसंधान तथा इससे सम्बन्धित विज्ञानों को उच्च प्राथमिकता दी जाए।
4.            विश्वविद्यालयों में एक छोटी-सी संस्था ऐसी बनायी जाए, जो उच्चतम अन्तर्राष्ट्रीय मानकों को प्राप्त करने का उद्देश्य रखती हो।


राष्ट्रीय शिक्षा नीति (1968) :- 24 जुलाई 1968 को भारत की प्रथम राष्ट्रीय शिक्षा नीति घोषित की गई। यह पूर्ण रूप से कोठारी आयोग के प्रतिवेदन पर आधारित थी। सामाजिक दक्षता, राष्ट्रीय एकता एवं समाजवादी समाज की स्थापना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। इसमें शिक्षा प्रणाली का रूपान्तरण कर 10+2+3 पद्धति का विकास, हिन्दी का सम्पर्क भाषा के रूप में विकास शिक्षा के अवसरों की समानता का प्रयास, विज्ञान व तकनीकी शिक्षा पर बल तथा नैतिक व सामाजिक मूल्यों के विकास पर जोर दिया गया।

11 comments:

  1. बहुत अच्छा लगा

    ReplyDelete
  2. कोठारी आयोग के शिफारीशसे आजका शिक्षा धोरण दूर जा रहा है

    ReplyDelete
  3. कोठारी आयोग के अनुसार स्त्री शिक्षा को विस्तार से कृपया मुझे बताएं।

    ReplyDelete
  4. कोठारी आयोग के अनुसार स्त्री शिक्षा को विस्तार से कृपया मुझे बताएं।

    ReplyDelete
  5. Kothari ayog ki report ka kya naam he

    ReplyDelete
  6. सन्स्तुतियों का बिबृं करें

    ReplyDelete
  7. Please, provde the whole details of national education commission 1964-66

    ReplyDelete
  8. How many members are in Kothari commission

    ReplyDelete
  9. 11bhartiya aur 5 videshi sadasya the

    ReplyDelete
  10. Kothari commission ke report ko detail me batae pls

    ReplyDelete
  11. Please tell me about women education of kothari aayog in Hindi

    ReplyDelete

Trand Today